Home / Latest Alerts / JEE Main-2019 Exam आज से शुरू, ये होंगे नियम, मिलेगी OMR शीट भी

JEE Main-2019 Exam आज से शुरू, ये होंगे नियम, मिलेगी OMR शीट भी

Last Updated On : 08 Jan 2019

विद्यार्थी JEE Main-2019 Exam की OMR एवं गणना शीट की फोटोकॉपी ले सकेंगे। परिणाम जारी होने के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंस विद्यार्थियों को यह सुविधा प्रदान करेगी। JEE Main-2019 Exam की प्रथम चरण की परीक्षा आज से शुरु हो चुकी है। यह परीक्षा 20 जनवरी तक चलेगी। इसके बाद 6 से 20 अप्रैल के दौरान परीक्षा का दूसरा चरण होगा। दोनों चरणों की परीक्षा के बाद परिणाम जारी होगा। उत्तीर्ण होने वाले 2.24 लाख अभ्यर्थी IIT में प्रवश के लिए JEE Advance परीक्षा देंगे। बकाया विद्यार्थियों को NIT तथा देश के अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन दिया जाएगा।

ऑनलाइन होगा JEE Main-2019 Exam
देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE Main Exam पूरी तरह से ऑनलाइन होगा। इस परीक्षा की शुरूआत बीआर्क कोर्स के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा के साथ 8 जनवरी से हो गई है। इसके बाद 9 से 12 जनवरी तक बीटेक व बीई के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। ये परीक्षाएं देश के 264 शहरों में व विदेशों के 9 शहरों में आयोजित की जाएंगी। प्रत्येक दिन यह परीक्षा दो शिफ्टों में 9.30 से 12.30 एवं 2.30 से 5.30 के मध्य आयोजित होगी।

ऐसा होगा JEE-Main 2019 Exam पैटर्न
बीआर्क व बी प्लानिंग की परीक्षा तीन भागों में होगी। प्रथम भाग मैथेमेटिक्स एवं द्वितीय भाग एप्टीट्यूड परीक्षा का मल्टीपल ऑब्जेक्टिव टाइप कम्प्यूटर बेस्ड होगा। तृतीय भाग ड्राइंग परीक्षा का पेपर-पेन बेस्ड होगा। कुल 390 अंकों के पेपर में 82 प्रश्न पूछे जाएंगे। मैथेमेटिक्स से 120 अंकों के 30, एप्टीट्यूड टेस्ट के 200 अंकों के 50 एवं ड्राइंग के कुल 70 अंकों के दो प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक एवं गलत उत्तर के लिए एक अंक ऋणात्मक का प्रावधान होगा। यह ऋणात्मक मूल्यांकन मैथेमेटिक्स व एप्टीट्यूड टेस्ट पर ही लागू होगा।

एग्जाम दे रहे विद्यार्थियों को लाना होगा ये सामान
परीक्षा संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश विद्यार्थियों को जारी किए गए प्रवेश पत्रों के साथ-साथ अलग से एडवाइजरी के रूप में जेईई-मेन वेबसाइट पर एवं ई-मेल द्वारा भी उपलब्ध करवा दिए गए हैं। विद्यार्थियों को आवश्यक रूप से आवेदन के दौरान लगाए गए फोटोग्राफ के साथ-साथ एक और ओरिजनल आईडी प्रुफ जैसे की पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पासपोर्ट, आधार कार्ड, राशन कार्ड में से किसी भी एक फोडो आईडी प्रुफ लाने के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा के दौरान विद्यार्थी का फोटो, हस्ताक्षर एवं बाएं अंगूठे के निशान अटेंडेंस शीट पर लिया जाएगा। जिसके अनुसार विद्यार्थियों को बीआर्क परीक्षा के लिए खुद का ज्योमेक्ट्री बॉक्स, पेंसिंल, कलर पैंसिल्स, क्रेयोंस साथ में लाना अनिवार्य है।

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज नहीं होंगी अलाउ
वहीं 9 जनवरी से शुरू होने जा रही बीई-बीटेक परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को विद्यार्थियों को परीक्षा हाल में इलेक्ट्रोनिक डिवाइसेज ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। विद्यार्थियों को परीक्षा हाल में ही पेन-पेंसिल व रफ कार्य करने हेतु शीट दी जाएगी। विद्यार्थी दी गई शीट पर अपना नाम, रोल नम्बर लिखकर ही उपयोग कर सकेगा। अंत में परीक्षा समाप्त होने पर यह शीट परीक्षक को पुन लौटानी होगी।

Published From : Patrika.com RSS Feed

comments powered by Disqus

Search Latest News

Top News