Home / Latest Alerts / ..तो क्या कोच पद के लिए आवेदन मांगना बीसीसीआई का दिखावा भर है?

..तो क्या कोच पद के लिए आवेदन मांगना बीसीसीआई का दिखावा भर है?

Last Updated On : 22 Jul 2019

मुंबई। क्रिकेट के जानकारों और चाहने वालों को अच्छे से याद होगा कि दो साल पहले किस तरह भारतीय क्रिकेट टीम के कोच पद पर रवि शास्त्री की नियुक्ति हुई थी। मेहनती और अनुशासित अनिल कुंबले को तय रणनीति के तहत इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया गया था।

वहीं टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली के चहेते रवि शास्त्री को कोच बनाने के लिए बीसीसीआई में रचे गए ड्रॉमे से भी हम सभी वाकिफ हैं। क्रिकेट सूत्रों के मुताबिक तब विराट की मर्जी के आगे भारतीय क्रिकेट की त्रिमूर्ति तक को झुकना पड़ा था और अंत में मुहर लगी थी रवि शास्त्री के नाम पर।

अब वही कहानी एक बार फिर से दोहराई जाने वाली है लेकिन कुछ अलग अंदाज में। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ( बीसीसीआई ) ने टीम इंडिया के कोच के लिए आवेदन मांगे हैं लेकिन, ये सब कुछ एक दिखावा भर नजर आ रहा है।

दुनिया के सबसे धनी क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई को भी आखिरकार झुकना ही पड़ा

सूत्रों की मानें तो पूरी प्रक्रिया तो दिखावा भर है टीम का कोच तो रवि शास्त्री को ही बनाया जाएगा। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि बीसीसीआई ने नए कोच के लिए जो शर्ते रखी हैं वो वर्तमान कोच रवि शास्त्री के लिए एकदम मुफीद बैठती है।

कोच पद के लिए ये शर्तें-

मसलन मुख्य कोच पद के लिए उम्र 60 साल से कम होनी चाहिए। आवेदनकर्ता को टेस्ट खेलने वाले देश को न्यूनतम दो साल कोचिंग देने का अनुभव होना चाहिए। आवेदनकर्ता को एसोसिएट सदस्य/ए टीम/आईपीएल टीम को तीन साल कोचिंग देने का अनुभव होना चाहिए। आवेदनकर्ता को 30 टेस्ट या 50 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का अनुभव होना चाहिए।

बीसीसीआई ने कोच पद के लिए जो आवेदन मांगे हैं उन्हें देखकर लगता है कि ये सब रवि शास्त्री को ध्यान में रखकर ही तैयार किए गए हैं। टीम इंडिया के चीफ कोच रवि शास्त्री का 2 साल का कार्यकाल आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 ( ICC Cricket World Cup 2019 ) खत्म होने के साथ ही पूरा हो चुका है। रवि शास्त्री को बीसीसीआई ने 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के बाद भारतीय टीम के कोच पद पर नियुक्त किया था।

आखिरकार हो गया खुलासा! क्यों वर्ल्ड कप टीम में नहीं चुने गए अंबाती रायडू..

रवि शास्त्री के पास कोचिंग का पूरे दो साल का ही अनुभव है। इस अनुभव को थोड़ा और मजबूत करने के लिए उनके कार्यकाल को 45 दिन के लिए बढ़ाया गया। हालांकि दिखाया ये जा रहा है कि भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे पर जाना है इसलिए ऐसा किया गया है। शास्त्री ने अपने क्रिकेट करियर में 80 टेस्ट और 150 वनडे मैच खेले हैं और उनकी उम्र 57 साल हैं।

वैसे कोच पद के आवेदन की अंतिम तारीख 30 जुलाई शाम 5:00 बजे तक तय की गई है।

Published From : Patrika.com RSS Feed

comments powered by Disqus

Search Latest News

Top News