Home / Latest Alerts / एसपी-बीएसपी गठबंधन के बाद चिदंबरम को अब भी है इस बात की आस

एसपी-बीएसपी गठबंधन के बाद चिदंबरम को अब भी है इस बात की आस

Last Updated On : 13 Jan 2019

नई दिल्ली। शनिवार का दिन उत्तर प्रदेश के राजनीतिक इतिहास काफी अहम रहा। आगामी लोकसभा को देखते हुए घोर विरोधी रहे समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने गठजोड़ कर लिया। इस गठजोड़ ने न सिर्फ उत्तर प्रदेश बल्कि देशभर की सियासत में हलचल बढ़ा दी। लोकसभा की 80 सीटों पर हुए इस गठबंधन के बाद राजनीतिक जानकारों ने आगामी चुनाव की रूप रेखा खींचना भी शुरू कर दिया। इस बीच कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को एक बड़ी उम्मीद अब भी दिखाई दे रही है।


उत्तर प्रदेश में शनिवार को समाजवादी पार्टी के बीच भले ही गठबंधन और सीटों का बंटवारा हो गया हो, लेकिन कांग्रेस को लगता है कि इस गठबंधन पर दोबारा से विचार होगा और उनको भी जगह दी जाएगी। गठबंधन से बाहर होने के बावजूद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को उम्मीद है कि लोकसभा चुनाव से पहले यूपी में फिर से गठबंधन होगा, जिसमें कांग्रेस को भी जगह मिल सकती है।


सपा-बसपा गठबंधन पर बातचीत के दौरान कांग्रेस नेता चिदंबरम ने कहा कि शायद यह फाइनल गठबंधन नहीं है। लोकसभा चुनाव से पहले इस पर पुनर्विचार हो सकता है। सही मायने में उत्तर प्रदेश में व्यापक आधार वाला गठबंधन बनाया जाएगा। इसके बाद भी अगर जरूरत पड़ी, तो कांग्रेस अपने दम पर चुनाव मैदान में उतरेगी।
उधर.. दुबई में मीडिया से बातचीत के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के पास गठबंधन करने का पूरा अधिकार है। अखिलेश यादव और मायावती को अपनी इच्छानुसार फैसले लेने का भी पूरा हक है। जहां तक हमारा सवाल है, तो कांग्रेस पार्टी अपने उसूलों पर चुनाव लड़ेगी और सबको चौंका देगी।

गठबंधन का गणित
संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में अखिलेश यादव और मायावती गठबंधन का जो फॉर्मूला तैयार किया उसके मुताबिक लोकसभा की कुल 80 सीटों में से दोनों ने 38-38 पर लड़ने की सहमति बनी है, जबकि अमेठी और रायबरेली समेत 4 लोकसभा सीटों को छोड़ा गया है। बताया जा रहा है कि सूबे की 2 लोकसभा सीटें पूर्व केंद्रीय मंत्री अजीत सिंह की पार्टी राष्ट्रीय लोक दल के लिए छोड़ी गई हैं।

Published From : Patrika.com RSS Feed

comments powered by Disqus

Search Latest News

Top News