Home / Latest Alerts / Coronavirus Tips: खाने में डालने वाले मसालों से बढ़ेगी आपकी इम्यूनिटी, लड़ेगा कोरोना से जंग

Coronavirus Tips: खाने में डालने वाले मसालों से बढ़ेगी आपकी इम्यूनिटी, लड़ेगा कोरोना से जंग

Last Updated On : 20 Apr 2020

नई दिल्ली. इस बात से हम सब वाकिफ हैं कि कोरोना वायरस का प्रकोप पूरे विश्व में फैला हुआ है। अब तक इससे 1,65,257 लोगों की मौत हो चुकी है और तकरीबन इतनी ही संख्या में लोग इस वायरस से संक्रमित भी है। वायरस (Coronavirus) का ज्यादा खतरा बुजुर्गों और कमजोर इम्यूनिटी (Health Tips) वाले लोगों पर है। ऐसे में वायरस के संक्रमण से बचने के लिए अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाना बेहद जरूरी है। पर क्या आप जानते हैं कि खाने में पड़ने वाले मसाले में हमारे सेहत के लिए अच्छे होते हैं। मसाले न सिर्फ़ खाने को स्वादिष्ट बनाते हैं बल्कि हमारी सेहत के लिए भी मुफ़ीद बताए जाते हैं। इस दावे को लेकर हर तरह के मसालों पर रिसर्च भी ख़ूब हुई है।

हाल के दिनों में मसालों को लेकर कई तरह के दावे किए जा रहे हैं। जैसे, नींबू का रस पानी में मिलाकर पीने से वज़न कम हो जाता है। हल्दी वाला दूध पीने से किसी भी तरह के दर्द में आराम मिलता है। गला ख़राब हो तो अदरक वाली चाय इसका रामबाण इलाज है।

जानिए मसालों में कितना है फायदा

लाल मिर्च

2019 में इटली में हुई रिसर्च के मुताबिक़, जो लोग हफ़्ते में चार दिन, लाल मिर्च में बना खाना खाते हैं, उनकी समय से पहले मौत का ख़तरा कम होता है। रिसर्च में पाया गया कि जो लोग हफ़्ते में एक दिन मिर्च खाते हैं, उनकी तुलना में हर रोज़ मिर्च का सेवन करने वालों की उम्र ज़्यादा होती है। यानी ऐसे लोगों में कैंसर, दिल की बीमारियां और सांस संबंधी बीमारियां काफ़ी कम होती हैं।

शरीर के अंदरुनी हिस्से में चोट, आघात या रक्त का बहाव होने पर लाल मिर्च का प्रयोग किया जा सकता है। जरा-सी लाल मिर्च को पानी में घोलकर पीने पर यह काफी फायदेमंद साबित होगा। गर्दन की अकड़न में भी यह फायदेमंद है।

मांसपेशि‍यों में सूजन, किसी प्रकार की जलन, कमर या पीठ दर्द या फिर शरीर के किसी भी भाग में होने वाला दर्द लाल मिर्च के प्रयोग से ठीक किया जा सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, फ्लेवेनॉइड्स, पोटेशि‍यम और मैंगनीज लाभदायक है।

हल्दी

रोजाना कम से कम 1 ग्राम हल्दी का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। जिससे शरीर को मौसमी बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। इसके साथ ही हल्दी शरीर में टी.बी की बीमारी को बढ़ाने वाले हानिकारक कारकों को खत्म करती है।

अगर आपकी त्वचा ऑयली है और बार-बार होने वाले मुहांसे यानि पिंपल्स से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में गुलाब जल के साथ हल्दी को मिलाकर एक पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। सप्ताह में 2-3 बार करने से मुंहासों से छुटकारा मिलेगा।

हींग

हींग का छौंक लगाकर बनाया गया खाना प्रतिदिन खाने से पेट संबंधी रोगों की संभावना कई गुना तक कम की जा सकती है। हाजमा खराब होने या पेट संबंधी अन्य विकार होने पर इसके चूर्ण का सेवन लाभदायक होगा। छाछ के साथ इसका सेवन गैस होने पर लाभ देगा।

याददाश्त कमजोर होने पर 10 ग्राम भुनी हुई हींग को काला नमक और 80 ग्राम बाय-बडंग के साथ पीसकर, प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में पानी के साथ लें। इससे याददाश्त बढ़ाने में सहायता मिलती है।

Published From : Patrika.com RSS Feed

comments powered by Disqus

Search Latest News

Top News