Home / Latest Alerts / Covid-19: 'मनुष्य में कोविड-19 बनाने की क्षमता नहीं होती'

Covid-19: 'मनुष्य में कोविड-19 बनाने की क्षमता नहीं होती'

Last Updated On : 20 Apr 2020

बीजिंग | वुहान के वायरस अनुसंधान संस्थान के वाइरस विज्ञानी युआन चमिंग ने हाल में एक इंटरव्यू में कुछ गलत टिप्पणियों के जवाब दिये और उन निराधार बातों का खंडन किया। उन्होंने कहा कि हम मनुष्य में कोविड-19 बनाने की क्षमता नहीं होती।

वाइरस विज्ञानी युआन चमिंग ने कहा कि शैक्षणिक पत्रिका में बहुत-सी रिपोर्टें प्रकाशित हुई हैं, जिनमें कहा गया है कि कोविड-19 कृत्रिम रूप से निर्मित है। लेकिन वायरोलॉजी की अपनी व्यक्तिगत समझ से युआन चमिंग को लगता है कि अब इसे साबित करने का कोई सबूत नहीं है। दूसरी तरफ, कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि वायरस को कृत्रिम रूप से बनाने के लिए असाधारण बुद्धिमत्ता की आवश्यकता होती है, इसलिए मुझे कभी विश्वास नहीं हुआ कि हम मनुष्य में अब इस तरह का वायरस बनाने की क्षमता है।

कुछ रिपोटरें में यह भी कहा गया है कि वुहान के वायरस अनुसंधान संस्थान ने वायरस को पैदा किया है। इसकी चर्चा में युआन चमिंग ने कहा कि वायरस अनुसंधान संस्थान और पी4 प्रयोगशाला वुहान में स्थित है, इसलिए लोगों ने ऐसा सोचा। यह समझ में आता है। लेकिन अगर कोई व्यक्ति जानबूझकर लोगों को गलत रास्ते पर डालने की कोशिश करता है, तो खतरनाक होगा।

अमेरिकी सीनेटर टॉम कॉटन ने पहले ही कहा था कि कोविड-19 वुहान के वायरस अनुसंधान संस्थान से आया है। उसके बाद वाशिंगटन पोस्ट आदि मीडिया ने भी इसके बारे में रिपोर्टें कीं। लेकिन इसका कोई सबूत नहीं है और यह पूरी तरह से अटकले हैं।

Published From : Patrika.com RSS Feed

comments powered by Disqus

Search Latest News

Top News