Home / Latest Alerts / ब्रिटेन का सबसे अमीर एशियाई हिंदुजा परिवार लगातार छठी बार एशियन रिच लिस्ट में टॉप पर, मित्तल को छोड़ा पीछे

ब्रिटेन का सबसे अमीर एशियाई हिंदुजा परिवार लगातार छठी बार एशियन रिच लिस्ट में टॉप पर, मित्तल को छोड़ा पीछे

Last Updated On : 24 Mar 2019

नई दिल्ली। लंदन में रहे एनआरआई उद्योगपति हिंदुजा फैमिली लगातार छठवीं बार एशियन रिच लिस्ट के टॉप पर कब्जा जमाया है। उन्होंने अपने पीछे कई एनआरआई उद्योपतियों को पीछे छोड़ दिया है। खास बात तो ये है कि उन्होंने अपनी दौलत में इजाफा किया है। जबकि मित्तल परिवार की दौलत में कमी आई है। लंदन में शुक्रवार रात एशियन बिजनस अवाड्र्स के दौरान जारी 'एशियन रिच लिस्ट 2019' सूची जारी हुई थी। इस लिस्ट में कई नए नाम भी शामिल हुए हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि हिंदुजा परिवार की अपार दौलत कितनी है और किस लिस्ट में कौन किस स्थान पर है?

हिंदुजा परिवार की इतनी बढ़ गई दौलत
लंदन में रहे हिंदुजा परिवार की कुल संपत्ति 25.2 अरब पाउंड है। इसमें पिछले साल के मुकाबले 3 अरब पाउंड से अधिक का इजाफा हुआ है। वहीं स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल और उनके बेटे आदित्य मित्तल दूसरे पायदान पर हैं। इनकी कुल संपत्ति 11.2 अरब पाउंड की है, जिसमें पिछले साल की तुलना में 2.8 अरब पाउंड की गिरावट आई है। जबकि एसपी लोहिया 5.8 अरब पाउंड की संपत्ति के साथ तीसरे पायदान काबिज हुए हैं। ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त यूके रुचि घनश्याम ने सूची को जारी की है। इस लिस्ट में ब्रिटेन में रहने वाले एशिया के कुल 101 अरबपतियों की रैंकिंग और पिछले 12 महीने में कारोबार के क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों को बताया गया है।

सूची में आए नए नाम
एशियन रिच लिस्ट 2019 में शामिल होने वाले कारोबारियों की कुल संपत्ति 85.2 अरब पाउंड से अधिक है। जिनकी कुल संपत्ति में इस साल 5 अरब पाउंड की बढ़ोतरी हुई है। सूची में सात नए अरबपति शामिल हुए हैं, जिनमें होटल कारोबारी जोगिंदर सेंगर और उनके बेटे गिरीश सेंगर भी हैं, जो 40वें पायदान पर हैं। इनकी कुल संपत्ति लगभग 30 करोड़ पाउंड से अधिक है। दिग्गज एनआरआई उद्यमी लॉर्ड स्वराज पॉल एंड फैमिली 90 करोड़ पाउंड के साथ 17वें पायदान पर हैं। उनकी संपत्ति में पिछले साल की तुलना में 10 करोड़ पाउंड की बढ़ोतरी हुई है।

Published From : Patrika.com RSS Feed

comments powered by Disqus

Search Latest News

Top News