Home / Latest Alerts / world cup 2019 : ऑस्ट्रेलिया के लिए आत्मविश्वास से भरी बांग्लादेश की चुनौती नहीं होगी आसान

world cup 2019 : ऑस्ट्रेलिया के लिए आत्मविश्वास से भरी बांग्लादेश की चुनौती नहीं होगी आसान

Last Updated On : 20 Jun 2019

नॉटिंघम : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 (icc cricket world cup 2019) के अपने पहले मैच में जब बांग्लादेश क्रिकेट टीम (Bangladesh cricket team) ने दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम (South Africa cricket team) को मात दी थी तो इसे महज एक उलटफेर माना गया था। लेकिन इसके बाद जब उसने विंडीज क्रिकेट टीम को एकतरफा अंदाज में हराया तो अब सारी टीमों के कान खड़े हो गए हैं। आत्मविश्वास से भरी बांग्लादेश की टीम का गुरुवार को मौजूदा विश्व कप विजेता ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम (Australia cricket team) से नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर होना है तो कंगारू उसे हल्के में नहीं लेंगे। बांग्लादेश ने विंडीज की तरफ से जीत के लिए रखे गए 322 रनों के लक्ष्य को 50 गेंद पहले हासिल कर विश्व कप में लक्ष्य का दूसरा सबसे सफल पीछा किया था और विकेट भी उसने महज तीन खोए थे। बांग्लादेश की बात करें तो उसने रनों का पीछा करते हुए अपनी अब तक की सबसे बड़ी जीत भी हासिल की थी।

शाकिब कर रहे हैं जबरदस्त प्रदर्शन

इस जीत के हीरो विश्व के नंबर-1 ऑलराउंडर शाकिब अल हसन रहे थे। उन्होंने 124 रनों की नाबाद पारी खेली थी। उनका साथ नाबाद 94 रन बनाकर लिट्टन दास ने निभाया था। शाकिब विश्व कप में शानदार फॉर्म में हैं। वह अब तक दो शतक और दो अर्धशतक की मदद से 384 रन बनाकर विश्व कप में बल्लेबाजों की सूची में पहले नंबर पर हैं। वह ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए बड़ी परेशानी का कारण बन सकते हैं। इन दोनों के अलावा तमीम इकबाल, सौम्य सरकार और मुशिफिकुर रहीम ने भी विश्व कप में अपनी चमक दिखाई है। बांग्लादेश के बल्लेबाज महमदुल्ला, मोसद्देक हुसैन और कप्तान मशरफे मुर्तजा में भी अच्छी बल्लेबाजी करने का माद्दा है। टीम के लिए चिंता की बात उसकी गेंदबाजी है। उन्हें अगर ऑस्ट्रेलिया को हराना है तो मुस्तफिजुर रहमान और मोहम्मद सैफुद्दीन की तेज गेंदबाजी जोड़ी को दम दिखाना होगा। इसके अलावा स्पिन में शाकिब और मेहदी हसन मिराज को जिम्मेदारी उठानी होगी।

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों बेहतरीन

ऑस्ट्रेलियाई टीम की बात की जाए तो डेविड वार्नर, कप्तान एरॉन फिंच और स्टीवन स्मिथ इस वक्त जबरदस्त फॉर्म में हैं। इन तीनों के अलावा उस्मान ख्वाजा और ग्लेन मैक्सवेल भी अपने दम पर मैच का नक्शा बदलने की काबिलियत रखते हैं। इस विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के लिए गेंदबाजी में मिशेल स्टॉर्क स्टार बनकर उभरे हैं। उन्होंने तीन मैच ऑस्ट्रेलिया को ऐसी हालत से जिताएं हैं जहां से टीम हार की तरफ जाती दिख रही थी। स्टार्क के अलावा पैट कमिंस, नाथन कूल्टर नाइल, जेसन बेहरनडॉर्फ और स्पिन में लेग स्पिनर एडम जम्पा भी अच्छे फॉर्म में हैं।

रिकॉर्ड एकतरफा ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में

अगर बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के बीच एकदिवसीय क्रिकेट का रिकॉर्ड देखें तो वह पूरी तरह से कंगारू टीम के पक्ष में झुका नजर आता है। चाहे बात ओवरऑल वनडे मैच की हो या फिर विश्व कप की। इन दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 21 मैच हुए हैं। इनमें से 19 में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है, जबकि एक मैच बांग्लादेश जीता है और एक मुकाबला अनिर्णीत रहा है।

विश्व कप की बात करें तो अब तक इन दोनों के बीच तीन मुकाबले हुए हैं। इनमें से दो में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है और एक मुकाबला ड्रॉ रहा है। बांग्लादेश ने जीत का खाता भी नहीं खोला है।

इस विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया अभी तक अपने पांच मैचों में से चार में जीत और एक हार के साथ 8 अंक ले चुका है, वहीं बांग्लादेश की टीम पांच मुकाबलों में दो जीत, दो हार और एक ड्रॉ के साथ पांच अंक जुटा चुकी है।

दोनों टीमें (संभावित) :

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, उस्मान ख्वाजा, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन कूल्टर नाइल, जेसन बेहरनडार्फ, पैट कमिंस, नाथन लॉयन, केन रिचर्डसन, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, और एडम जाम्पा।

बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शाकिब अल हसन, महमदुल्ला, लिट्टन दास (विकेटकीपर), मुशिफिकुर रहीम (विकेटकीपर), मोहम्मद मिथुन, शब्बीर रहमान, रुबेल हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, अबु जायेद, मोहम्मद सैफुद्दीन, मोसद्दक हुसैन और मेहंदी हसन।

Published From : Patrika.com RSS Feed

comments powered by Disqus

Search Latest News

Top News