Home / Latest Alerts / अनिल कुंबले की अगुवाई वाली आईसीसी की समिति विश्व कप फाइनल के विवाद का तलाशेगी समाधान

अनिल कुंबले की अगुवाई वाली आईसीसी की समिति विश्व कप फाइनल के विवाद का तलाशेगी समाधान

Last Updated On : 28 Jul 2019

दुबई : अनिल कुंबले ( Anil Kumble ) की अगुवाई वाली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ( ICC ) की क्रिकेट समिति अगली बैठक में लॉर्ड्स में खेले गए आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 ( ICC Cricket World Cup 2019 ) के फाइनल से जुड़े विवादों पर चर्चा करेगी। बता दें कि लंदन में 14 जुलाई को हुए विश्व कप फाइनल में मेजबान टीम इंग्लैंड को अधिक बाउंड्री लगाने के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ विजेता घोषित किया गया था। विश्व कप फाइनल के मैच में अंपायर कुमार धर्मसेना के एक गेंद पर ओवर थ्रो के छह रन देने के निर्णय पर भी काफी विवाद हुआ था।

विवादास्पद बाउंड्री के नियम पर होगी बात

आईसीसी के क्रिकेट महाप्रबंधक ज्यॉफ एलार्डिस ने जानकारी दी कि इस बैठक में विवादास्पद बाउंड्री के नियम की समीक्षा की जाएगी। उन्होंने कहा कि आईसीसी टूर्नामेंटों में 2009 से ही मैच टाई होने की स्थिति में सुपर ओवर के जरिये मैच नतीजा निकाला जा रहा है, लेकिन जब सुपर ओवर में भी मैच टाई हो गया तो उस हालत में नतीजा उसी मैच की कुछ खास चीज के आधार पर निकालना था और बाउंड्री गिनने के नियम का इस्तेमाल दुनिया भर की टी-20 लीगों में किया जात है। इसलिए हम भी उसी नियम का इस्तेमाल करना चाहते थे, जिसका प्रयोग प्रोफेशनल क्रिकेट में हो रहा है। इसीलिए इसे लागू किया गया था। इस बार की बैठक में समिति इस बात पर विचार करेगी कि क्या इससे कुछ अलग हो सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि पिछले तीन विश्व कप से फाइनल में सुपर ओवर में भी मैच टाई होने की स्थिति में बाउंड्री से फैसला निकाला जाएगा, यह नियम शामिल था।

आर्मी की ट्रेनिंग पर जाने से पहले मुंबई एयरपोर्ट पर नजर आए महेंद्र सिंह धोनी

विश्व कप साझा करने का कोई विचार नहीं

एलार्डिस ने जानकारी दी कि आईसीसी के मुख्य कार्यकारियों की समिति की वार्षिक बैठक में इस बात पर कोई चर्चा नहीं हुई कि विश्व कप साझा करना भी विकल्प हो सकता है। उन्होंने कहा कि सभी का मानना यह है कि विश्व कप का विजेता एक ही होना चाहिए।

एशेज सीरीज के लिए इंग्लैंड की टीम में घोषित, जोफ्रा आर्चर को मिली पहली बार टेस्ट टीम में जगह

Published From : Patrika.com RSS Feed

comments powered by Disqus

Search Latest News

Top News