Home / Latest Alerts / SBI Internet Banking ग्राहकों के लिए बड़े काम का है ये फीचर, ऐसे करें Activate

SBI Internet Banking ग्राहकों के लिए बड़े काम का है ये फीचर, ऐसे करें Activate

Last Updated On : 30 Jul 2020

नई दिल्ली।
SBI Online Banking: देशभर में ऑनलाइन फ्रॉड ( Online Fraud ) के मामले काफी तेजी बढ़ रहे है। हर रोज धोखाधड़ी के कई केस सामने आ रहे हैं। ऐसे में अब देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( State Bank of India ) अपने ऑनलाइन ग्राहकों की सुरक्षा के लिए एक खास फीचर लेकर आया है। एसबीआई ने ऑनलाइन फ्रॉड पर लगाम लगाने के लिए नेट बैंकिंग लॉक और अनलॉक ( SBI Lock and Unlock Internet Banking Access ) करने की सुविधा दी है।

इस सुविधा से फ्रॉड को रोकने में काफी मदद मिलेगी। इस सुविधा से आप अपने मुताबिक नेट बैंकिंग ( SBI Net Banking ) का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, जरूरत नहीं पड़ने पर आप इसे लॉक कर सकते हैं। बता दें कि लगातार बढ़ते साइबर क्राइम को देखते हुए बैंक भी कई कदम उठा रहा है, ताकि ग्राहकों को बेहतर सर्विस दे सकें।

LIC ग्राहकों को घर बैठे मिलेगी ये खास सुविधा, मिनटों में होगा कामकाज, जानें पूरी Process

क्या है अनलॉक और लॉक फीचर
बता दें कि एसबीआई अपने ग्राहकों को ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा देता है। ऐसे में ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिए लॉक और अनलॉक सुविधा दी गई है। इस सुविधा से ग्राहक नेट बैंकिंग को जरूरत के हिसाब से लॉक और अनलॉक कर सकते हैं। बता दें कि मोबाइल बैंकिंग के जरिए ग्राहक पैमेंट घर बैठे कर सकते हैं। इसके साथ ही रुपये ट्रांसफर कर सकते हैं, अकाउंट खोल सकते हैं और लगभग बैंक के सभी कामकाज कर सकते हैं।

कैसे लॉक करें एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग
एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग को लॉक करने के लिए आपको सबसे पहले बैंक की वेबसाइट www.onlinesbi.com पर जाना होगा। यहां 'लॉक और अनलॉक यूजर्स' का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करने के बाद एक नया विंडो खुलेगा। ड्रॉप डाउन मेनू में जाकर लॉक यूजर एक्सेस को चुने। यहां आपको यूजर नेम, खाता संख्या और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। न्यू पॉप-अप विंडो खुलेगी। इसमें तीन विकल्प होंगे, आप अपनी सुविधानुसार विकल्प को चुन सकते हैं। इन सबके बाद 'OK' पर क्लिक करना होगा। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल-आईडी पर एक ओटीपी जाएगा। ओटीपी डालने के बाद आपका नेट बैंकिंग लॉक हो जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने एक बार फिर की MSMEs की तरफदारी, बैंको को ज्यादा लोन देने की कही बात

वापस अनलॉक कैसे करें
एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग को लॉक करने के लिए आपको सबसे पहले बैंक की वेबसाइट www.onlinesbi.com पर जाना होगा। यहां 'लॉक और अनलॉक यूजर्स' का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करने के बाद एक नया विंडो खुलेगा। ड्रॉप डाउन मेनू में जाकर अनलॉक यूजर एक्सेस एक्सेस को चुने। यहां आपको यूजर नेम, खाता संख्या और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। न्यू पॉप-अप विंडो खुलेगी। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल-आईडी पर एक ओटीपी जाएगा। ओटीपी डालने के बाद आपका नेट बैंकिंग लॉक हो जाएगा।

Published From : Patrika.com RSS Feed

comments powered by Disqus

Search Latest News

Top News